how-to-save-electricity-in-hindi

How to Save Electricity in Hindi बिजली की बचत कैसे करें?

आज हमारे देश में बिजली एक आवश्यक सेवा में आने वाली चीज हो गयी है जिसके बिना हमारा जीवन ही नही चल सकता। घर में अगर बिजली ना हो तो हमारा जीवन अधूरा सा हो जाता है। बिजली की खपत को जॉचने के लिए सभी घरो में बिजली मीटर लगे होते है, लेकिन जब भी हमें महीने का बिजली बिल प्राप्त होता है तो हमारे होश ही उड़ जाते है। तो अब यह सवाल अहम हो जाता है कि आखिर हम बिजली की बचत कैसे करें। बिजली की बचत करना एक समझदारी का फैसला होता है जिससे हमारी जेब में काफी पैसा बचता है।
यह विषय कोई नया नही है लेकिन फिर भी आज मै आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताउॅगा जिससे आप अपनी बिजली की खपत को कम कर सकते है।

1. लाल बल्ब की  जगह एल ई डी लाईट का इस्तेमाल करें Use LED in Place of Bulb –

हमारे घरों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चीज लाईटे ही है। लाईटों में भी साल दर साल काफी परिवर्तन आये है जिससे आपका बिजली की खपत कम की जा सके। लाईटों से सबसे अहम है बल्ब का इस्तेमाल, यदि आप अभी तक भी बल्ब का इस्तेमाल करते है तो अभी के अभी आप बल्ब को एल ई डी लाईट में परिवर्तित कर दे। हॉ यह बात है कि बल्ब की अपेक्षा एल ई डी लाईट थोड़ी महॅगी तो आती है लेकिन एल ई डी लाईट बिजली की खपत को बहुत ज्यादा कम कर देती है एवं इनकी रोशनी भी ऑखों के लिए ठीक होती है।
जहॉ एक बल्ब 100 वाट से 200 वाट तक बिजली की खपत करता है वहीं एक एल ई डी लाईट 9 से 20 वाट तक ही बिजली का इस्तेमाल करती है।

use-led-in-place-of-bulb-to-save-electricity

2. इस्तेमाल न होने पर उपकरण बन्द रखे –

सबसे अहम बात जो आपको बिजली बचाने में सबसे ज्यादा मदद करेगी वो है कि अपने घर में बेवजह किसी भी उपकरण को चालू न रखे, उसकी जगह आप ध्यान रखे कि जब भी आप अपने कमरे से बाहर जाये तो सभी पंखे, लाईट, टीवी एवं अन्य उपकरण बन्द कर दें अकसर यह देखा गया है कि हम अगर थोडी देर के लिए कमरे से बाहर जाते है तो हम अपनी लाईटे वगैरह ऐसे ही खुली छोड़ कर चले जाते है जोकि बिलकुल गलत है।

3. ए सी का सही उपयोग करे Proper Use of AC

बहुत से घरों खासकर शहरों में अकसर यह देखा गया कि गर्मियों में हम एसी के बिना घर में नहीं रह सकते, क्योंकि ए सी के बगैर रहना बहुत मुश्किल है तो आईये मै आपकों बताता हुॅ कि आप ए सी का इस्तेमाल समझदारी से कैसे कर सकते है।
जब भी ए सी  AC का प्रयोग करे तो यह सुनिश्ति करें कि उसका तापमान 24 या 25 डिग्री से कम न हो, क्योंकि जब हम ए सी को 16 डिग्री पर चलाते है तो ए सी के कंप्रैशर पर काफी लोड़ पड़ता है जिससे बिजली की खपत बहोत बढ जाती है।
ए सी के उपयोग में एक बात और ध्यान रखने लायक है कि जब भी आप ए सी का प्रयोग करें तो घर में लगे मगंनेज िंद एवं सभी खिड़की दरवाजे बंद रखें जिससे की ए सी जल्दी आपके कमरे को ठंडा कर सके एवं ए सी के कंप्रैशर पर ज्यादा लोड ना पड़े।
इस चीज का भी ध्यान रखे कि ए सी हमेशा अपने कमरे के साईज को ध्यान में रखते हुए ही खरीदे।

how-to-save-electricity-in-hindi

4. पुराने बिजली के उपकरणों का प्रयोग Replace Old Appliances-

कुछ घरो में अभी भी पुराने एवं आउट डेटिंड outdated उपकरण प्रयोग में लाये जाते है जैसे कि पुराने टीवी या फ्रिज इत्यादि जोकि बिजली की खपत को काफी बढ़ा देते है। अपने घरो में हमें ध्यान रखना है कि यदि मुमकिन है तो हमें अपने पुराने इलेक्टिक उपकरणों को नये एवं एडवान्सड उपकरणों से बदल देना चाहिए।

5. सौर ऊर्जा का प्रयोग Use of Solar Energy –

आजकल के युग में सौर ऊर्जा का उपयोग करना काफी आसान काम हो गया है। वैसे तो अगर आप अपने पुरे घर के सभी उपकरणों को सौर ऊर्जा या सोलर पैनल से जोड़ना चाहते है तो यह थोड़ा महॅगा पड़ सकता है लेकिन घर में उपयोग होने वाले छोटे मोटे उपकरण जैसे कि पंखा, लाईट, मोबाईल चार्जर इत्यादि की खपत को कम करने के लिए आप अपने घर में सोलर पैनल लगा सकते है। कम पैसो में आपको बाजार से छोटे सोलर पैनल मिल जाएगे जिनसे आप अपने छोटे उपकरण आराम से चला सकते हैं।

6. पुराने इंवर्टर एवं बैट्री को तुरंत बदल दे Replace Old Inverter and Battery –

काफी घरो में खासकर शहरां में यह देखा जाता है कि काफी लोग अपने घरो में ताला लगाकर कुछ समय के लिए अपने गॉव या बाहर कहीं रहने के लिए चले जाते है एवं जब वे वापस आते है तो देखते है कि बंद घर का बिजली का बिल भी शुन्य या कुछ रिडिंग का न होकर काफी रिडिंग का आ जाता है एवं वे लोग उसके बाद बिजली दफतर के चक्कर लगाते है कि बंद मकान का बिल इतना कैसे आ सकता है जबकि कमी उनके घर में लगे पुराने इंवर्टर एवं बैट्री की होती है क्योंकि इंवर्टर की बैट्री पुरानी होने के बाद पूरी चार्ज नही हो पाती जिस कारण इंवर्टर हमेशा चालू ही रहता है एवं बिजली की खपत करता रहता है जिससे बिजली का मीटर आगे बढ़ता रहता है। इसलिए मै आपको यह सलाह देता हूॅ कि जब भी बैट्री पुरानी हो जाये तो उसे तुरंत बदल दे एवं घर से बाहर जाते समय इंवर्टर को भी बंद करके जाए।

निष्कर्ष Conclusion

इस लेख में मैने आपको बिजली के बिल को कम करने के बहुत से तरीके बताये, इन तरीको के अलावा भी बहुत सारे तरीके है जिनसे आप अपनी बिजली की खपत को कम कर सकते है किन्तु एक एक तरीके के बारे में बताना बिल्कुल भी मुमकिन नहीं है। मुझे उम्मीद है आप सभी को इतना तो अंदाजा हो गया होगा कि अहम चीज बिजली बचाने के लिए क्या है- सही समय पर सही समय के लिए सही उपकरण का प्रयोग एवं पुराने उपकरणों की जगह नये उपकरणों का प्रयोग करना।
यदि आप भी कोई तरीका इस पोस्ट के माध्यम से हमे बताना चाहते है या आपके बिजली बिल बचाने संबंधी कोई जानकारी या सुझाव देना या लेना चाहते है तो आप इस पोस्ट पर कमैंट कर सकते है।

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *